Search This Website

Sunday 27 August 2023

क्या आपको झुकने पर कमर दर्द होता है? इस योगासन को करें और आपको राहत मिलेगी

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए काम की बहुत सारी जानकारी लेकर आए हैं जो सभी लोगों के लिए उपयोगी है। इसकी जरूरत युवाओं से लेकर बूढ़ों तक सभी को होती है।


आजकल खान-पान और गतिहीन जीवन के कारण लोगों ने अपने शरीर की देखभाल करना कम कर दिया है, जिससे कई लोगों को कमर की समस्या हो जाती है, जिसके लिए आज हम एक नई जानकारी लेकर आए हैं, योग करने से आपको पीठ की समस्याओं से काफी राहत मिलेगी।

कमर दर्द हो तो आगे झुकने वाला योग न करें।
योग करते समय गहरी सांस लें और छोड़ें।

आजकल ज्यादातर लोगों को घंटों एक जगह बैठकर काम करना पड़ता है। जिससे कमर और गर्दन के आसपास की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और दर्द की समस्या होने लगती है। इतना ही नहीं सर्वाइकल एरिया में अकड़न की समस्या बढ़ जाती है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए योग के जरिए आराम पाया जा सकता है। एक प्रसिद्ध योगाचार्य ने कुछ महत्वपूर्ण योग और सूक्ष्म व्यायामों की जानकारी दी है। जिसकी मदद से आप अपनी गर्दन, कंधों को मजबूत कर सकते हैं और कमर दर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं।

अपना ध्यान रखना

चटाई पर पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें और अब अपनी सांस लेने की प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करें। गहरी सांस लें और ओम शब्द का जाप करें। दोनों हाथ जोड़कर प्रार्थना करें

पहला अध्ययन

  • अपनी चटाई पर सीधे खड़े हो जाएं। दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें, दूरी कंधे के स्तर से अधिक हो।
  • अब सांस भरते हुए एक हाथ कमर के पीछे रखें और दूसरा हाथ सिर के ऊपर उठाएं।
  • अब सांस भरते हुए दूसरा हाथ थाई के नीचे पीछे की ओर खिसकाएं और दूसरे हाथ को सिर के ऊपरी हिस्से तक उठाएं। कुछ क्षण इस स्थिति में रहें।
  • फिर सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और दूसरे घुटने तक स्ट्रेच करें। दबाव में न आएं, जितना हो सके उतना करें। अब दूसरे हाथ से भी ऐसा ही करें।

एक और व्यायाम

पैरों को थोड़ा दूर करके खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को दोनों तरफ समतल की तरह फैला लें। अब कमर से एक बार दाहिनी ओर झुकते हुए जहां तक ​​हो सके झुकें। फिर सीधे खड़े हो जाएं और बाईं ओर मुड़ जाएं। इस समय आप सांस अंदर और बाहर लेते रहें। इस व्यायाम को 20 बार करें।

तीसरा व्यायाम

अपने पैरों को थोड़ा अलग करके खड़े हो जाएं। अपनी बाहें फैलाओ। अब दाहिनी ओर से पीछे की ओर एक बार घुमाएं। सांस भरते हुए सांस अंदर लें और बाएं घुमाएं। इस एक्सरसाइज को 10 बार करें। ऐसा करने से आपको लाभ होगा


To Get Fast Updates Download our Apps:Android||Telegram

Stay connected with us for latest updates

Important: Please always Check and Confirm the above details with the official website and Advertisement / Notification.

To Get Fast Updates Download our Apps:Android|iOS|Telegram

Stay connected with us for latest updates

Important: Please always Check and Confirm the above details with the official website and Advertisement / Notification.

Categories

Our Followers

Popular Posts

Any Problem Or Suggestion Please Submit Here

Name

Email *

Message *