Search This Website

Tuesday 19 March 2024

होली के रंगों से झुलस सकती है आपकी स्किन, घर की इन चीजों से रखें इसे सुरक्षित


Holi Skin Care Tips :  होली के रंगों से स्किन को सुरक्षित रखने के लिए घर में मौजूद चीजों का प्रयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं होली के रंगों से स्किन को किस तरह से सुरक्षित रखें?


Holi Skin Care Tips : होली का त्यौहार रंगों का त्यौहार होता है। इस मौके पर ढेर सारे रंगों हर्षोल्लास मनाने के साथ-साथ तरह-तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं। इस साल 25 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा। कई लोगों को इस दिन का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं, तो अपनी स्किन खराब होने के डर से होली नहीं खेलना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से हैं, तो परेशान न हों। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे स्किन केयर टिप्स बताएंगे, जिससे आप अपनी स्किन को होली के रंगों से सुरक्षित भी रख सकते हैं और बेफिक्र होकर होल भी खेल सकते हैं। आइए जानते हैं होली के रंगों से स्किन को किस तरह से सुरक्षित रखें?


1 सिर से लेकर पैर तक नारियल तेल लगाएं

होली खेलने के तैयारी करने से पहले अपने बालों से लेकर नाखूनों तक नारियल तेल को अच्छी तरह से लगा लें। दरअसल, नारियल तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है, जो आपकी स्किन को रंगों से ड्राई नहीं होने देता है। वहीं, यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल्स से स्किन को सुरक्षित रखता है। इससे आपकी स्किन के सेल्स रंगों की वजह से डैमेज नहीं होते हैं। इसलिए रंग फैलने से पहले चेहरे, बाल, नाखूनों पर अच्छे से नारियल तेल लगाएं।

2 सनस्क्रीन लगाना न भूलें

होली के रंगों से स्किन को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल भी न भूलें। कोशिश करें कि इस दौरान 30 SPF की सनस्क्रीन लगाएं। इससे आपकी आंखें और लिप्स की स्किन को सुरक्षित रखा जा सकता है। साथ ही आपकी स्किन सूरज की किरणों की वजह से डैमेज भी नहीं होती है।


3 बादाम तेल है फायदेमंद

नारियल तेल की तरह बादाम का तेल भी स्किन पर लगाना काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन की रंगत को सुधारने से लेकर स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज करता है। मुख्य रूप से कोशिश करें कि होली खेलने से कुछ देर पहले बादाम तेल से अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें। इससे स्किन के हर एक सेल्स को केमिकल्स से सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़े:- 

इस विटामिन की कमी से हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा जानिए

* कुछ अन्य टिप्स

नाखून काटना न भूलें : होली खेलने से पहले अपने नाखूनों को अच्छी तरह से काट लें। दरअसल, रंग या फिर गुलाल लगाते समय आपके नाखून आपकी या फिर दूसरों की स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कोशिश करें कि होली खेलने के लिए नाखून को अच्छे से काट लें और इसपर मॉइस्चराइजर लगाएं।


गैस एसिडिटी की समस्या का निराकरण देसी उपचार

आंखों पर पहनें चश्मा : कई बार आंखों में रंग और गुलाल चले जाते हैं, जिसकी वजह से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए जब भी होली खेलने के लिए घर से बाहर जाएं, तो चश्मा पहनना बिल्कुल भी न भूलें। ताकि आप अपनी आंखो को इन रंगों से रख सकें।


होली के रंगों में कई तरह के केमिकल्स को सकते हैं। ऐसे में ये रंग आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन रंगों से स्कन को सुरक्षित रखने के लिए आप ये आसान से टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, रंग खेलने के बाद अगर आपको स्किन पर किसी तरह की असहजता महसूस हो, तो इस स्थिति में अपने स्किन केयर एक्सपर्ट से सलाह लें।


To Get Fast Updates Download our Apps:Android||Telegram

Stay connected with us for latest updates

Important: Please always Check and Confirm the above details with the official website and Advertisement / Notification.

To Get Fast Updates Download our Apps:Android|iOS|Telegram

Stay connected with us for latest updates

Important: Please always Check and Confirm the above details with the official website and Advertisement / Notification.

Categories

Our Followers

Popular Posts

Any Problem Or Suggestion Please Submit Here

Name

Email *

Message *